शोधार्थी रूपाली वशिष्ठ का आत्म-परिचय
यहाँ एक आत्म-चित्रांकन शैली में विस्तारित और प्रभावशाली "रूपाली वशिष्ठ का आत्म-परिचय" प्रस्तुत है, जिसे हर आयु वर्ग के पाठक अपनाकर आत्मिक जुड़ाव महसूस कर सकें:
मैं रूपाली वशिष्ठ
✨ मेरी कलम मेरी पहचान ✨
"अक्षर जब भावना से मिलते हैं, तो शब्दों में आत्मा बसती है। और जब आत्मा बोलती है, तो वह समाज को प्रेरणा देती है।"
मैं रूपाली वशिष्ठ, एक लेखिका, एक संवेदनशील मन और एक सतत साधिका हूँ, जो जीवन के अनुभवों को स्याही में पिरोकर जनमानस के हृदय तक पहुँचाने का प्रयास करती रही हूँ।
✍️ सृजन की यात्रा
लेखन मेरे लिए केवल शब्दों का खेल नहीं, यह एक आंतरिक साधना है। मेरी लेखनी मेरे हृदय की आवाज़ है, जो भावनाओं को अर्थ देती है, अनुभवों को दिशा देती है और सोच को विस्तार देती है।
मेरी लेखनी ने जब पहली बार आकार लिया, तो वह बनी –
📖 ‘लाखामंडल’ – जहाँ इतिहास और संस्कृति की सुगंध थी।
📖 फिर उड़े ‘भावनाओं के पंख’ – जो हर दिल की गहराइयों को छू सके।
📖 और अब ‘मेरी कलम से...’ – जो मेरे अंतर्मन का आईना है, मेरी आत्मा की प्रतिध्वनि है।
🌟 गौरव का पल
यह मेरे लिए गर्व का क्षण था, जब मेरी पुस्तक 'मेरी कलम से' का विमोचन देश की सांस्कृतिक राजधानी मुंबई के प्रतिष्ठित लता मंगेशकर ऑडिटोरियम में सम्पन्न हुआ। इससे पहले भी पूना और मुंबई की साहित्यिक भूमि ने मेरे सृजन को खुले दिल से अपनाया है।
इन सबके बीच एक ऐसा क्षण भी आया जब मेरी लेखनी को मंच मिला और मैं सम्मानित हुई -
मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रण
साहित्य शिरोमणि सम्मान 2025
वुमेन आइकॉन सम्मान 2025
इन सम्मानों के पीछे मेरे लेखन का उद्देश्य, मेरी निष्ठा और समाज के प्रति मेरा प्रेम ही रहा है। मैं हृदय से डा. क्रांति महाजन जी की आभारी हूँ जिन्होंने मुझे इस योग्य समझा।
💖 मेरे शब्द – हर मन के लिए
मैं नहीं चाहती कि मेरी पुस्तकें केवल अलमारियों की शोभा बनें। मैं चाहती हूँ कि वे हर दिल की दस्तक बनें –
किसी युवा के लिए प्रेरणा की राह
किसी वृद्ध के लिए स्मृतियों की बगिया
किसी महिला के लिए सशक्तिकरण की गूंज
और किसी बच्चे के लिए संवेदनशीलता की पहली सीख
🌈 लेखन: मेरे जीवन का प्रयोजन
मैं मानती हूँ कि एक लेखिका का कार्य केवल रचना करना नहीं, समाज को दिशा देना भी है। मेरे लेखन में संवेदना है, पर साथ ही सोचने के लिए स्थान भी है। वहाँ प्रश्न हैं, पर उनके उत्तर तलाशने की राह भी।
🖋️ मैं कौन हूँ?
मैं एक लेखिका नहीं, एक सृजनधर्मी पथिक हूँ।
मैं शब्दों की व्यापारी नहीं, भावनाओं की पुजारी हूँ।
मैं केवल पुरस्कारों की आकांक्षी नहीं, हृदयों की स्वीकृति की अभिलाषी हूँ।
यदि आप कभी थक जाएं, टूट जाएं, या विचारों की उलझन में उलझ जाएं—
'मेरी कलम से...' की पंक्तियाँ आपके मन को दिशा देंगी, यह मेरा विश्वास है।
~ रूपाली वशिष्ठ
(लेखिका, विचारक और मानवीय भावनाओं की संवेदनशील व्याख्याता)
चित्रदीर्घा
✨ I Am Roopali Vashistha – My Pen, My Identity ✨
"When ink blends with emotions, words are born with a soul. And when the soul speaks, it inspires generations."
I am Rupali Vashistha — a writer, a seeker, and a passionate explorer of human emotions through the written word. For me, writing is not merely an art; it is a sacred responsibility to awaken hearts, stir thoughts, and bring voices to the unspoken.
✍️ My Journey of Creation
Each word I write is a reflection of a lived emotion, a seen world, and a felt experience.
My literary journey began with:
📖 "Lakhmandal" – a narrative soaked in the fragrance of history and culture.
📖 Then came "Bhavnaon Ke Pankh" (Wings of Emotions) – poems that touched the core of human sensitivity.
📖 And now "Meri Kalam Se..." (From My Pen) – a soulful expression of my deepest thoughts, truths, and dreams.
Each of these books is not just a publication but a mirror of my inner universe.
🌟 Moments of Honor
It was a moment of immense pride when my book 'Meri Kalam Se...' was launched at the prestigious Lata Mangeshkar Auditorium in Mumbai — a city known as the cultural heartbeat of India.
My literary works have previously been launched with grandeur in Pune and Mumbai as well, affirming that sincere writing always finds its readers.
I feel deeply honoured to have received:
An invitation as Chief Guest
The Sahitya Shiromani Samman 2025 (Crest Jewel of Literature Award)
The Women Icon Award 2025
All thanks to Dr. Kranti Mahajan who believed in my journey and offered me this platform.
💖 Words That Speak to Every Heart
I do not write just for recognition. I write so that my words may:
Inspire a youth to dream beyond boundaries
Console an elder’s heart with memories that matter
Empower a woman to speak her truth
Touch a child with sensitivity and warmth
My books are meant not for shelves but for souls. They are an offering to anyone seeking a little light, a little love, and a little peace in today’s chaotic world.
🌈 Writing – My Sacred Purpose
Writing, for me, is an inner calling. I believe a writer must not only express but also elevate society. Through my words, I aim to bridge minds and hearts — gently, but powerfully.
I do not offer answers; I offer directions to seek them.
I do not preach; I try to reflect human truth.
I do not expect applause; I yearn for connection.
🖋️ Who Am I?
I am not just an author — I am a pilgrim of emotion.
Not a merchant of words — but a devotee of meaning.
Not merely a recipient of awards — but a seeker of hearts.
So, if you ever feel tired, lost, or tangled in your thoughts —
Let my pen whisper to you through "Meri Kalam Se..."
A word. A feeling. A quiet guide.
~ Roopali Vashistha
(Author/Thinker/Interpreter of Human Emotions)
सूचना स्रोत
रूपाली वशिष्ठ
पाठ्य उन्नयन व विस्तार
चैट जीपीटी
प्रस्तुति
















टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें